लिटन दास की जगह जॉनसन चार्ल्स कोलकाता नाइट राइडर्स में हुए शामिल

May 04, 2023

दो बार के टी20 विश्व कप चैंपियन वेस्टइंडीज़ के जॉनसन चार्ल्स आईपीएल 2023 के बाक़ी बचे मैचों के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में शामिल हो गए हैं। उन्होंने लिटन दास की जगह ली है।

चार्ल्स, वर्ष 2012 और 2016 में टी20 विश्व चैंपियन रही वेस्टइंडीज़ टीम के सदस्य रहे हैं और सलामी बल्लेबाज़ के रुप में अच्छा तजुर्बा भी रखते हैं। उन्होंने अपनी 219 टी20 पारियों में से 179 में 25.47 की औसत और 125.72 के स्ट्राइक रेट के साथ से ओपनिंग की है। हालांकि फ़िलहाल वह फिर से ख़ुद को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ढाल रहे हैं।

चार्ल्स छह साल तक वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट से दूर रहे और पिछले वर्ष अक्तूबर 2022 में उन्होंने वापसी की है और तब से सात टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस साल मार्च में उन्होंने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 39 गेंदों में शतक ठोका था। 34 वर्षीय चार्ल्स का यह पहला आईपीएल होगा। इसके पहले वे कैरेबियन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफ़गानिस्तान में फ्रेंचाइज़ी लीग का हिस्सा रहे हैं।

लिटन ने इस महीने की शुरुआत में अपने परिवार में एक मेडिकल इमरजेंसी की वजह से नाइट राइडर्स कैंप छोड़ा था। पिछले साल दिसंबर में हुई नीलामी में 50 लाख रुपए में खरीदे गए लिटन ने आईपीएल 2023 सीज़न में केवल एक मैच ही खेला। लिटन को अगले सप्ताह आयरलैंड के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ में खेलने के लिए भी बुलाया गया था। वह प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही कोलकाता नाइट राइडर्स के बाक़ी बचे चार मैचों में से तीन मैच नहीं खेल पाएंगे।

केकेआर इस सीज़न में अपनी सलामी जोड़ी को लेकर संघर्ष कर रहा है और अब तक नौ मैचों में छह सलामी जोड़ियों को आज़मा चुका है। उनकी पहले विकेट की साझेदारी का औसत 21.33 रहा है और केवल एक बार पचास का आंकड़ा पार हो पाया है। पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की सलामी जोड़ी का औसत ही इससे ख़राब है।

50 लाख रुपए में लाए गए चार्ल्स के पास मिडिल ऑर्डर में भी बल्लेबाज़ी का अनुभव है। उन्होंने अपने तीन टी20 शतकों में से दो, नं. 3 और 4 पर लगाए हैं, जो केकेआर के काम आ सकते हैं क्योंकि केकेआर के पास दो अन्य भी खिलाड़ी हैं जो सलामी बल्लेबाज़ के रूप में प्रभावी दिखाई दे रहे हैं। रहमानुल्लाह गुरबाज़ अपने पिछले गेम में बेहतरीन फ़ॉर्म में दिखे हालांकि उस मैच में गुजरात टाइटंस से हार मिली थी, वहीं जेसन रॉय ने अब तक तीन पारियों में से दो में अपनी प्रतिभा और कौशल का परिचय दिया है और विशेष रूप से स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ भी अपना हुनर दिखाया है।

मौजूदा अंक तालिका में कोलकाता नाइट राइडर्स आठवें स्थान पर हैं और उनका सामना गुरुवार को सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ होगा। आने वाले दिनों में केकेआर अपने आख़िरी चार मैच, पंजाब किंग्स (8 मई), राजस्थान रॉयल्स (11 मई), चेन्नई सुपर किंग्स (14 मई) और लखनऊ सुपर जायंट्स (20 मई) के ख़िलाफ़ खेलेगी।

Disclaimer: This news is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Cricday. Source Link